Monday, May 20, 2024
HomeSirmourजरूरतमंद एवं होनहार छात्रों का सारथी बना जेबीपी संगठन

जरूरतमंद एवं होनहार छात्रों का सारथी बना जेबीपी संगठन

आकाशगंगा टाईम्स/सिरमौर
जेबीपी फाउंडेशन एक सामाजिक संगठन है जो सिरमौर के जरूरतमंद एवं होनहार छात्रों के लिए सारथी का काम कर रहा है। जेबीपी फाउंडेशन का मुख्यालय उत्तराखण्ड के देहरादून जिले में स्थित है।

इसकी स्थापना ग्राम अटाल निवासी एसएन. शर्मा द्वारा की गई है। एसएन. शर्मा बैंक आफ इण्डिया से सेवानिवृत्ति हुए है। उन्होंने अपने माता पिता और बड़े भाई स्वर्गीय बरजीत कुमार शर्मा की याद में गरीब परिवारों के होनहार छात्रों की आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु जेबीपी फाउंडेशन की स्थापना की है। ताकि आर्थिक तंगी के चलते गरीब परिवार के मेघावी छात्रों की पढ़ाई न छूटे।

26 janvary

जिला सिरमौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नैनीधार में कार्यरत गणित के अध्यापक एवं जेबीपी फाउंडेशन के सदस्य रविंद्र पराशर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रारम्भ में एस एन शर्मा खुद और केवल उनके अपने संयुक्त परिवार के सदस्य ही मासिक रूप में अंशदान देते थे। जिसको स्थानीय स्तर पर ही छात्रों में वितरित किया जाता था।

कालान्तर में शर्मा के बैंक अधिकारी मित्रों ने इसमें जुड़ने की इच्छा जताई और बैंक अधिकारियों के साथ साथ स्थानीय विशिष्ठ व्यक्तित्व भी जुड़ने लगे थे और आज इस संगठन में देश के प्रत्येक प्रान्त के 210 सदस्य है। जिसमें 6 सदस्य, अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, यूएई और इंडोनेशिया से भी जुड़े है।

एस.एन. शर्मा ने गत वर्ष के वित्तीय परिणाम घोषित करते हुए अपने सदस्यों के नाम लिखे पत्र में कहा कि उनके इस मिशन के माध्यम से गत पांच वर्षों में 506 छात्रों को कुल 15.50 लाख की सहायता राशी उपलब्ध कराने में हम लोग कामयाब रहे। संगठन की आर्थिक स्थिति बहुत मज़बूत है और छात्रों को वितरण हेतु बैंक में ₹16.00 लाख की लिमिट भी उपलब्ध है, जो एफडीआर के एवज में बनायी गई है अर्थात् आने वाले आवेदन पत्रों हेतु एकदम सुरक्षित स्थित है जो किसी भी आवेदन पत्र पर ₹10,000/- की राशी जारी करने के लिए भारत वर्ष के किसी भी राज्य के छात्रों के लिए हर समय उपलब्ध रहती है।

उन्होंने बताया कि जेबीपी संगठन गरीब परिवारों के उन छात्रों की आर्थिक सहायता करता है जिनकी मासिक आय ₹7000/- से कम है और छात्र पिछली परीक्षा में कम से कम 80% अंक लाने में कामयाब रहा है। हालाँकि जिन परिवारों में कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो चुकी है , उनके परिवार में अगर छात्र ने 70% भी अंक लाए हो, तो भी छात्र को ₹10,000/- की राशी प्रदान की जाती है।

26 janvary

इसके अतिरिक्त भी संगठन अपने स्थापना दिवस पर बेहतरीन सरकारी विद्यालयों में प्रत्येक क्लास टॉपर को ₹1100/- की प्रोत्साहन राशी वितरित करता है। यही नहीं अगर कोई गरीब परिवार का छात्र आईआईटी जैसी परीक्षा पास करता है तो भी उसके एडमिशन के लिये ₹10,000/- की राशी और बैंक से शिक्षा लोन दिलवाने में संगठन मदद करता है।

इसके अतिरिक्त अगर कोई गरीब परिवार का छात्र अपने इंटरव्यू आदि देने के लिए दूर दराज के क्षेत्र में जा रहा हो और घर पर धनाभाव के कारण नही जा पा रहा हो तो इस प्रकार के छात्र भी अगर अपने साक्षात्कार या परीक्षा का पूर्ण प्रमाण और आय सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाता है तो उसको आने जाने, रुकने और खाने पीने का खर्चा संगठन तुरन्त उपलब्ध करवाता है।

इसके अतिरिक्त अगर किसी विद्यालय में संगठन का कोई भी सदस्य कभी भी मोटिवेशनल स्पीच देता है तो वह उस विद्यालय के उत्कृष्ट छात्र को ₹2100/- की राशी देकर प्रोत्साहित कर सकता है।

संगठन के चेयरमैन और मैनेजिंग ट्रस्टी एसएन. शर्मा ने अपने पत्र के माध्यम से अपने संगठन के प्रत्येक सदस्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि “आपके समर्पण, समय की पाबंदी और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना के बिना इस तरह के परिणाम संभव नहीं थे। आपको गर्व महसूस होना चाहिए कि पिछले 6 वर्षों के दौरान न तो हमने अपने द्वारा प्राप्त एक भी आवेदन को अस्वीकार किया और न ही हमारे सोशल मीडिया पेज पर हमारी कार्यप्रणाली के विरुद्ध एक भी प्रतिकूल टिप्पणी प्राप्त हुई।

उन्होंने कहा कि पिछले 6 शानदार और प्रगतिशील वर्षों के परिणामों को आप सभी को समर्पित करता हूं, जो आप सभी के योगदान के बिना बिल्कुल संभव नहीं था। गत वर्ष हमने पांच राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज की और आगे हमे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि इस वर्ष हमारा संगठन देश के किसी भी राज्य से जरूरतमन्द छात्रों के आवेदन प्राप्त करेगा और हम उन सभी के सारथी बनकर उभरेंगे।

अभी तक जिला सिरमौर के बहुत सारे विद्यालयों के मेधावियों को यह संगठन आर्थिक सहायता प्रदान कर चुका है। जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नैनीधार, खड़काहन, कोटि-बोंच, बांदली-ढाढस सहित राजकीय उच्च विद्यालय शिल्ला, राजकीय प्राथमिक विद्यालय धारवा एवं अन्य बहुत सारे विद्यालयों के मेधावियों की पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की है तथा निकट भविष्य में भी अन्य विद्यालयों के जरूरतमंद एवम होनहार छात्रों की मदद के लिए सदैव तैयार रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments